WHAT IS DEPRESSION IN HINDI | तनाव क्या है

WHAT IS DEPRESSION IN HINDI | तनाव क्या है

WHAT IS DEPRESSION

आखिर क्या है तनाव ?

 तनाव जितना छोटा शब्द है यह उतनी हि भयन्कर बिमारी है। यह एक मानसिक रोग होता है जिसे समझना सभी के लिए आसान नहीं होता। जब एक इंसान तनाव में होता है तो वह अपने जीवन की सबसे बड़ी निराशा से जूझ रहा होता है। 


 अगर आसान शब्दों में समझा जाए तो हर व्यक्ति का कभी न कभी बुरा वक्त जरूर आता है जिसमें वह खुद को संभाल नहीं पाते और इसको अपने दिल पर ले लेते है और निराश हो जाते है। जब आप तनाव से गुजर रहे होते है तो आप अपने विचारो को नियंत्रित नहीं कर पते बल्कि आपके विचार आपको नियंत्रित करना शुरू कर देते है। 

जब कोई व्यक्ति इस बीमारी से ग्रसित होता है तो वह खुद को हमेशा अकेला महसूस करता है उसे किसी भी तरह की खुशी रास  नहीं आती। इससे वह इतना निराशावादी हो जाता है की उसे कुछ भी अच्छा नहीं लगता तथा वह अपने आप से ही नफरत सी करने लग जाता है। 

तनाव एक व्यक्ति को अत्यधिक सोचने पर मजबूर कर देता है। वह बिना मतलब की बातो पर भी विचार करना प्रारम्भ कर देता है और हमेशा उनसे नकारातमक परिणाम निकलने लगता है। उसे लगता है की वह कभी भी उस कार्य को नहीं कर पायेगा ,यही बात सोचकर वो और भी निराश हो जाता है। 

एक तनाव से ग्रसित व्यक्ति को नींद आना कम हो जाता है वह हमेशा दुसरो से अलग एकांत में रहना चालू कर देता है और उसका अन्य व्यक्तियों से संपर्क भी काम हो जाता है। 

कुछ लोगो की नज़रों मे तनाव एक बीमारी न होकर एक नाटक की तरह होता है जैसे कोई बीमार होने का नाटक कर रहा हो। लेकिन यह बाटी बिलकुल भी सही नहीं है की हम किसी व्यक्ति के मानसिक तनाव को नजरअंदाज करे।  कई लोग यह सोचते है की एक तनावग्रस्त व्यक्ति काम से बचने के लिए ऐसा कर रहा है किन्तु यह सत्य नहीं है। 


तनाव से ग्रसित वही लोग अधिक  होते है जो दिल के सच्चे होते है। वो हर बात को दिल से सोचकर फैसला करते है इसलिए ही वो ज्यादा संवेदनशील होते है और छोटी छोटी बातो की चिंता करने लगते है जिसके कारण वो इस बीमारी का शिकार अधिक होते है। 

इस बीमारी से ग्रसित व्यक्ति के साथ हमें बहुत ही प्यार  और  स्नेह से बात करनी चाहिए। जितना ज्यादा हम उसके साथ समय बिताते है उतना ही जल्दी वह इस स्थिति से बाहर निकल सकता है। ऐसे व्यक्ति को हमेशा एक ऐसे साथी की की जरुरत होती है जो उनके साथ बात कर सके ,उनकी परेशानियों को समझ सकें। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ