SOUTH INDIAN CULTURE IN HINDI | दक्षिण भारत की संस्कृति

SOUTH INDIAN CULTURE IN HINDI | दक्षिण भारत की संस्कृति

SOUTH INDIAN CULTURE IN HINDI | SOUTH INDIAN FOLK DANCE AND SONG | SOUTH INDIAN FESTIVALS .

दक्षिण भारत की संस्कृति | दक्षिण भारत के लोकगीत ( लोकनृत्य ) | दक्षिण भारत के त्यौहार 

भारत देश को भौगोलिक तथा सांस्कृतिक आधार पर विभिन्न भागो में बांटा जा सकता है। भारत के हर राज्य के साथ साथ वहां के लोगो की भाषा , संस्कृति , व्यव्हार सभी बदल जाते है। और यही हमारे देश की  सुंदरता को कई गुना बढ़ाता है। आज हम आपको भारत देश के ऐसे ही अनोखे संस्कृति वाले भाग के बारे में बताने जा रहे है जिसे हम "दक्षिण भारत" कहते है।

दक्षिण भारत -DOCUMENTRY

भारत के दक्षिणी भाग को दक्षिण भारत कहते हैं, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु राज्यों को कवर करते हैं। दक्षिण भारत के क्षेत्र को द्रविड़ के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि इसे भारत के राष्ट्रगान में प्रयोग किया जाता है। दक्षिण भारतीयों का बहुमत द्रविड़ भाषा बोलता है: कन्नड़, मलयालम, तमिल और तेलुगु अन्य भाषाओं में दक्षिण भारत अंग्रेजी और हिंदी में बोलती है .


अंग्रेजी नाम दक्षिण भारत के अलावा, भारत के दक्षिणी भाग को कई अन्य ऐतिहासिक नामों से जाना जाता है। आदि शंकर ने 8 वीं सदी में द्रविड़ नाम का आविष्कार किया क्योंकि उन्होंने खुद को द्रविड़ शिशु (द्रविड़ चाइल्ड) कहते हैं, दक्षिण भारत का बच्चा शब्द दक्कन, और दक्षिणी शब्द का अर्थ दक्षिण से निकला हुआ है, केवल दक्षिण क्षेत्र का हिस्सा है जो डेक्कन पठार का है। दक्कन पठार एक ज्वालामुखीय पठार है जो प्रायद्वीपीय भारत के अधिकांश इलाकों को शामिल करता है जिसमें कोस्टल क्षेत्र को छोड़ दिया जाता है। HOMEPAGE

 दक्षिण भारत की संस्कृति दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया के समान है, क्योंकि दक्षिण भारत के कई वंशों ने दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया पर शासन किया। दक्षिण भारत अनिवार्य रूप से शरीर और मातृत्व की सुंदरता के जश्न के माध्यम से शाश्वत ब्रह्मांड का उत्सव है, जो उनके नृत्य, कपड़े और मूर्तियों के माध्यम से मिसाल है। दक्षिण भारतीय व्यक्ति सफेद पंचा या रंगीन लुंगी को ठेठ बाटिक पैटर्न पहनता है और महिलाओं को परंपरागत शैली में एक साड़ी पहनती है। दक्षिण भारत में चावल सबसे अधिक भोजन है, जबकि मछली दक्षिण भारतीय भोजनों के मूल्य का अभिन्न अंग है। केरल और आंध्र प्रदेश में नारियल एक महत्वपूर्ण घटक है। हैदराबाद के बिरयानी, डोसा, इडली, उत्ताम लोकप्रिय दक्षिण भारतीय भोजन पूरे क्षेत्र में प्रसिद्ध हैं। 

 दक्षिण भारत की जलवायु ( CLIMATE OF SOUTH INDIA)

दक्षिण भारत की जलवायु मॉनसून के साथ बहुत उष्णकटिबंधीय है जो एक प्रमुख भूमिका निभा रही है। क्षेत्र में सबसे अधिक वर्षा जून से अक्टूबर महीने में दक्षिण-पश्चिम मानसून के माध्यम से आता है। तमिलनाडु और दक्षिण पूर्व आंध्र प्रदेश ने नवंबर से फरवरी तक उत्तर-पूर्वी मानसून से बारिश हासिल की इस क्षेत्र में अक्टूबर से मार्च तक कूलर की रात होती है, जबकि दिन बहुत ही गर्म होते हैं। दक्षिण भारत का उत्तरी भाग, अक्टूबर से मार्च तक तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे गिर सकता है। मार्च से जून के महीनों में, दिन बहुत गर्म होते हैं और तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है दक्षिणी तटीय क्षेत्र में न्यूनतम न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 35 डिग्री सेल्सियस होता है

 दक्षिण भारत की भौगोलिक स्थिति ( GEOGRAPHY OF SOUTH INDIA )

दक्षिण भारत एक प्रायद्वीप है, जो कि अरब सागर, पूर्व में बंगाल की खाड़ी, दक्षिण में हिंद महासागर और उत्तर में विंध्य और सतपुरा पर्वत तक फैला हुआ है। दक्षिण भारतीय एक प्रायद्वीप है, जो अरब सागर के पश्चिम में, पूर्व में बंगाल की खाड़ी, दक्षिण में हिंद महासागर और उत्तर में विंध्य और सतपुड़ा पर्वतमाला है। सातपुरा पर्वतमाला दक्कन पठार की उत्तरी शाखा को परिभाषित करती है। पश्चिम घाट, पश्चिमी तट के साथ, पठार की एक और सीमा को चिह्नित करते हैं। कोंकण क्षेत्र में पश्चिमी घाट और अरब सागर के बीच हरी भूमि की संकरी पट्टी इस क्षेत्र की प्रमुख नदियों गोदावरी, कृष्णा और कावेरी हैं, जो पूर्व की ओर बहती हैं और बंगाल की खाड़ी में खाली हैं। सभी तीन नदियों बंगाल की खाड़ी से पहले  DELTA बनाते हैं और कोस्टल डेल्टा क्षेत्रों पारंपरिक रूप से दक्षिण भारत के चावल के कटोरे का गठन किया है।

दक्षिण भारत के प्रमुख त्यौहार  ( SOUTH INDIAN FESTIVALS )



भारत के दक्षिणी क्षेत्र में चार राज्य हैं जिनमें तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक और आंध्र प्रदेश और केंद्रशासित प्रदेश पांडिचेरी हैं। सर्दियों के दौरान इन क्षेत्रों में मौसम मुख्यतः गर्म और सुखद है। मानसून के दौरान वर्षा के दौरान तटीय इलाकों में भारी वर्षा होती है। दक्षिण भारत द्रविड़ परंपरा के बाद है और अपने स्वयं के त्योहारों को मनाने के लिए अलग-अलग तरीके हैं।  

कर्नाटक सभी राष्ट्रीय त्योहारों और अन्य धार्मिक उत्सवों को मनाता है। लेकिन उनमें से सबसे प्रसिद्ध सभी का अपना विशेष दुशरा है, जिसे मैसूर दोसरा नाम से जाना जाता है। कन्नडिगेस धूमकेतु और ग्लैमर के साथ इस त्यौहार को मनाते हैं और देवी चामुंडेश्वरी को त्योहार समर्पित करते हैं। यह 10 दिन का एक लंबा त्योहार है जो अक्टूबर के महीने में आता है। विजया दशमी के आखिरी दिन, देवी चामुंडी की मूर्ति को ले जाने वाले कैपरीसदार हाथियों का रंगीन जुलूस शहर के सुख-सजाया सड़कों के माध्यम से लिया जाता है। त्योहार मैसूर के महाराजा द्वारा शुरू किया गया था और आज तक जारी रखा जा रहा है। महल हर रात प्रकाशित होता है और आखिरी दिन, पूर्व महाराजा भारत की सबसे रंगीन जुलूस की ओर जाता है। दुनिया भर के लोग मैसूर में प्रदर्शित धूमधाम और शो देखने के लिए इकट्ठा होते हैं महोत्सव महाराज महल के महान दरबार हॉल में कई सांस्कृतिक प्रदर्शनों के साथ एक भव्य शैली में मनाया जाता है। वास्तव में दशहरा के आम त्योहार का एक अनोखा उत्सव।

कर्नाटक का एक और अनोखा त्यौहार कारागा है जो पांडवों की रानी के सम्मान में बैंगलोर में मनाया जाता है, द्रौपदी कारागा का कन्नड़ कैलेंडर का पहला महीना, अप्रैल के पूर्णिमा दिवस पर मनाया जाता है। युगडी कर्नाटक में नया साल का जश्न है। यह अप्रैल में नए चाँद दिवस के बाद, चैत के महीने में गिरता है। कर्नाटक राज्य का गठन 1 नवंबर को मनाया जाता है और यह एक राज्य त्योहार है।

 CLICK HERE TO READ सबसे खतरनाक आइलैंड 

आंध्र प्रदेश राज्य भारत के दक्षिण पूर्वी हिस्से में स्थित है। आंध्र के लोगों को तेलगु के नाम से जाना जाता है, वे धार्मिक हैं और त्योहारों को बहुत उत्साह के साथ मनाते हैं। हैदराबाद इस राज्य की राजधानी है, जिस पर निजाम का शासन था, ने देखा है कि राज्य ने ईद त्यौहारों को महान उत्साह के साथ मनाया। बिरयानी और हलीम की तैयारी रमजान के दौरान तेलगु मुस्लिमों की विशेषता है .

आंध्र समुदाय में मकर संक्रांति का विशेष स्थान है। यह फसल उत्सव मध्य जनवरी में 3 दिनों के लिए मनाया जाता है। पहला दिन भोगी है जो उल्लास के साथ बिताया जाता है। दूसरा दिन सक्रीय है कई परिवार एक गुड़िया शो की व्यवस्था करते हैं और अपने दोस्तों को आमंत्रित करते हैं और गरीबों को भेंट देते हैं। तीसरे दिन "कनुमा" है जब वे जानवरों के भाग लेने के लिए उनके कृतज्ञता स्वीकार करते हैं। वे अपने पशुओं को सजाने और उनकी पूजा करते हैं।  

अप्रैल के महीने में गिरने वाले नए साल को यूजीडी कहा जाता है और नए कपड़े और मिठाई के साथ मनाया जाता है। सितंबर में गिरने वाले भगवान गणेश, विनायक चतुर्थी का जन्मदिन महान उत्साह से मनाया जाता है। विशाल मूर्तियों को स्थापित और पूजा की जाती है और आखिरी दिन वे पानी में डुबो देते हैं।

केरल, भगवान के देश के रूप में प्रसिद्ध, अपने पीछे के पानी और नाव दौड़ के लिए प्रसिद्ध है। इस छोटे राज्य में हिंदुओं, मुसलमानों और ईसाइयों की लगभग समान आबादी है और उनके त्योहारों को सद्भाव में मनाते हैं। विष्णु मलयाली लोगों का नया साल है, जो हर साल 14 अप्रैल को गिरता है। केरलवासी मानते हैं कि सुबह में जब वे जागते हैं तो उन्हें सबसे अच्छी चीजों को देखना चाहिए। विशाल फूलों की सजावट और अन्य सामान देवताओं के सामने रखे जाते हैं और पूजा करते हैं। गुड़, चावल और नारियल से मीठे मीट तैयार किए जाते हैं।

एक और महत्वपूर्ण त्यौहार ओणम है। अगस्त में ओणम गिरता है – सितंबर इस दिन राजा महाबली के सम्मान में मनाया जाता है, जिन्होंने एक बार केरल शासन किया था। माना जाता है कि उनकी अवधि केरल के इतिहास में स्वर्ण युग है। वह देवताओं के लिए खतरा था और इसलिए उन्होंने उसे मार दिया। लेकिन जब से वह एक अच्छा राजा साबित हुआ, तब उसे एक साल में अपने देश में लौटने की अनुमति दी गई थी। ओणम उस दिन का दिन है और केरल के लोग अपने राजा के घर वापसी का आनन्दित करते हैं। विस्तृत फूल रूपांकनों उनके घरों के सामने बना रहे हैं उसे स्वागत करने के लिए और एक पूरी तरह शाकाहारी दावत किंग्स तालू को संतुष्ट पकाया जाता है। मलयाली अपने पारंपरिक कपड़े पहनते हैं, सोने के गहने से भरे हुए हैं और उपहारों का आदान-प्रदान करते हैं।

 त्रिचूर पूर्णम त्रिचूर में वाडक्कननाथ मंदिर में गर्मी के मौसम की तेज गर्मी में मनाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन अन्य मंदिरों के संबंधित देवताओं ने वद्कुनाथ मंदिर का दौरा किया था। पड़ोसी मंदिरों से नौ देवताओं मंदिर में भगवान शिव को श्रद्धांजलि देते हैं। खूबसूरत कैपरीसनेड हाथियों की गहराई एक शानदार तमाशा प्रदान करती है। त्योहार को चमकदार आतिशबाजी प्रदर्शनों से रात में बंद किया जाता है। ऐसा नहीं है कि गैर-हिंदुओं  "VADDAKUNATHAN" के प्राचीन मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति दी जाती है  लेकिन केवल त्रिचूर पूरम के दिन |  

 CLICK HERE TO READ आधुनिकता से हो रही परेशानिया 

भारत के पूर्वी तट पर दक्षिणी सबसे अधिक राज्य तमिलनाडु है। यह दक्षिणी राज्य लोकप्रिय भारत के मंदिर राज्य के रूप में जाना जाता है। मुख्य स्थानीय त्यौहार यहां मनाया जाता है जो पोंगल है पोंगल तमिलनाडु में तीन दिनों के लिए मनाया जाता है। भोगी 13 जनवरी को, पोंगल को 14 जनवरी को और मट्टू पोंगल को हर साल 15 जनवरी को मनाया जाता है। इस दौरान लोग नए कपड़े पहनते हैं और चावल के आटे के साथ अपने घरों के सामने खूबसूरत प्रस्तुतियां खींचना करते हैं। इस समय भी मवेशियों को सजाया गया और विश्राम किया गया। पहली चावल से बना प्याली पकायी जाती है, जिसे पोंगल के रूप में जाना जाता है

आमतौर पर फ़्लोट महोत्सव के रूप में जाना जाता है, यह शानदार त्यौहार मदुरै में मनाया जाता है। जनवरी में पूर्णिमा की रात को, देवी मीनाक्षी और उसके पति की अलंकृत माउस विशाल मरियम्मा "TAPPAKULAM" के लिए एक रंगीन जुलूस के रूप में बाहर ले जाया जाता है। चिन्ह टैंक में फूलों और चंचल लैंप के साथ सजाए गए बेड़ा पर तैरते हैं। मीनाक्षी कल्याणम दस दिन का त्योहार है, जो अप्रैल-मई में मदुरै में होता है। इस दिन देवी मीनाक्षी भगवान शिव से शादी की जाती है देवताओं को सजाया रथों में लिया जाता है और त्योहार बहुत धूमधाम और शो के साथ मनाया जाता है।

 "KARTHIGAI" दीपम त्योहार के रूप में यह सिर्फ दिवाली का मुख्य त्योहार के बाद गिर जाता है तमिलनाडु में दिवाली का एक विस्तार के रूप में कहा जा सकता है। यह भगवान शिव द्वारा बनाई गई अमर प्रकाश को समर्पित त्योहार है। कई घर दिवाली से दिन के लिए एक दीपक जोड़ते हैं और आज तक घरों में लैंप से भरे हुए हैं। दीपक की पूजा की जाती है और वे सड़कों पर दिन-रात भी जलते हैं।

चेन्नई से लगभग 160 किमी दक्षिण कोरोमंडल तट पर स्थित, केंद्रीय क्षेत्र पांडिचेरी स्थित है। फ्रेंच ने इस क्षेत्र को 300 वर्षों तक शासन किया और आज यह भारत में फ्रांसीसी संस्कृति का एक जीवित स्मारक है। पांडिचेरी में लगभग हर महीने त्योहारों का आयोजन किया जाता है। अभी भी लगातार फ्रांसीसी प्रभाव के साथ, त्यौहारों के समान, भारत के बाकी हिस्सों से थोड़ा अंतर है तमिलनाडु के पोंगल को पांडिचेरी में समान उत्साह के साथ मनाया जाता है। मार्च के मध्य में मशिमाम महोत्सव एक विशाल उत्सव है जब पास के करीब 50 अस्थायी मंदिरों के देवता पुंडिचेरी तक पहुंचते हैं। समुद्र तट पर एक पवित्रता वाला स्नान स्नान किया जाता है हजारों इस त्योहार में गवाह और भाग लेते हैं।

रमपट्टिनम और विल्लियनूर कार महोत्सव क्रमशः जुलाई और मई में आयोजित किए जाते हैं।

इन मंदिरों के देवताओं को गाड़ी पर बाहर ले जाया जाता है, जो भक्तों द्वारा तैयार किए जाते हैं। मार्च-अप्रैल में आयोजित मस्करेड, एक लोकप्रिय मुखौटा त्योहार है, जिसके दौरान पांडिचेरी के शानदार ढंग से परिधान और नकाबपोश लोग, तुरहियां और ACCORDIAN के संगीत में सड़कों पर नृत्य करते हैं। जुलाई में बैस्टिल डे की ईव के दौरान, सैनिकों ने युद्ध और सड़कों पर सड़कों परेड की, फ्रेंच और भारतीय राष्ट्रीय गान गाना –  


दक्षिणी भारत के लोक नृत्य ( लोकगीत ) 

FOLK DANCE AND SONGS OF SOUTH INDIA 

दक्षिण भारत के हर राज्य में अलग अलग तरह के लोकगीत और लोकनृत्य होते है जिन्हे दक्षिण भारत के लोग बड़े उत्साहित होकर गाते तथा नाचते है। ऐसे ही कुछ मुख्य लोकनृत्य है :-

 1. पदायणी नृत्य ( PADAYANI DANCE ) 

पदायणी दक्षिणी केरल की सबसे रंगीन और लोकप्रिय नृत्यों में से एक है। पदयनी कुछ मंदिरों के पर्व के साथ जुड़ा हुआ है, जिन्हें पादाणी या पैडेनी कहा जाता है। ऐसे मंदिर एलेप्पी, क्विलोन, पत्तनमथिट्टा और कोट्टायम जिले में हैं। पदायणी नृत्य में एक दिव्य और अर्ध-दिव्य अनुकरण की श्रृंखला शामिल है, विभिन्न आकारों और रंगों के कोलाम को लगाया जाता है। पदायणी के प्रदर्शन में, नर्तक, अभिनेता, गायक और वादक एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अभिनेता या नर्तक कोल्हों पहनते हैं, जो बहुत सारे हेडगेयर हैं, कई अनुमानों और उपकरणों और चेहरे या छाती के टुकड़े के लिए मुखौटा और कलाकार के पेट को कवर करने के लिए।

2. कुम्मी नृत्य ( KUMMI DANCE )

कुम्मी तमिलनाडु का लोकप्रिय लोक नृत्य है त्यौहारों के दौरान आदिवासी महिलाओं द्वारा कुम्मी नृत्य किया जाता है। कुम्मी एक सरल लोक नृत्य है जहां नर्तक मंडलियां बनाते हैं और लयबद्ध तरीके से ताली बजाते हैं। 

3. पेरिनि नृत्य ( PERINI DANCE )

पेरिनी थांडवम योद्धाओं का पुरुष नृत्य है। परंपरा के एक हिस्से के रूप में, योद्धाओं ने युद्ध के मैदान के लिए जाने से पहले, नटराज या भगवान शिव की मूर्ति के सामने इस प्रमुख नृत्य का प्रदर्शन किया। यह आंध्र प्रदेश राज्य के कुछ हिस्सों में लोकप्रिय है। पहले के समय में काकतिया वंश के शासकों ने इस प्रकार के नृत्य का संरक्षण किया था। पेरिनी नृत्य ड्रम की हरा के साथ-साथ किया जाता है।

4. कोलाट्टम नृत्य ( KOLATTAM DANCE )

‘कोल्लट्टम’ या छड़ी नृत्य आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु की सबसे लोकप्रिय नृत्यों में से एक है। कोलाट्टम कोल (एक छोटी सी छड़ी) और एटाम (नाटक) से लिया गया है। इसे कोलानालु या कोलकाल्लनु के नाम से भी जाना जाता है कोलट्टम नृत्य लयबद्ध आंदोलनों, गीतों और संगीत का एक संयोजन है और स्थानीय गांव के त्योहारों के दौरान किया जाता है। कोलाट्टम को भारत के विभिन्न राज्यों में विभिन्न नामों से जाना जाता है। कोलट्टम ग्रुप में नर्तकियों की श्रेणी में 8 से 40 की संख्या होती है। कोल्लीम नृत्य में इस्तेमाल किया जाने वाला छड़ी मुख्य ताल प्रदान करता है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ