डिजिटिकरण क्या होता है: अर्थ तथा महत्व | डिजिटलाइज़शन की आवश्यकता

डिजिटिकरण क्या होता है: अर्थ तथा महत्व | डिजिटलाइज़शन की आवश्यकता

डिजिटलाइज़शन क्या होता है, डिजिटलाइज़शन का महत्त्व क्या है , डिजिटलाइज़शन की आवश्यकता 

WHAT IS DIGITALISATION IN HINDI | IMPORTANCE, AND NEEDS OF DIGITALISATION IN HINDI? 

डिजिटिकरण : अर्थ तथा महत्व 

किसी भी प्रकार की सुचना को या किसी भी प्रकार के दस्तावेज को डिजिटल रूप में सुरक्षित रखने की प्रक्रिया को हम DIGITALISATION  कहते है। आज के आधुनिक समय में इसका महत्व बहुत अधिक है क्योंकि हमें किसी भी प्रकार की सुचना या डाटा को HARD फॉर्मेट में रखना बहुत ज्यादा समय को तथा कागज आदि को बर्बादी होता है तो इसीसे बचने के लिए हम अपने सभी प्रकार के दस्तावेजों जैसे , अपने शिक्षा सम्बन्धी document, photos ,कम्पनी आदि के सभी दस्तावेजों आदि को अपने डिजिटल मशीनों या कम्प्यूटर में संग्रहित करके रखते है जिससे हमारा डाटा ज्यादा सुरक्षित रहता है और उसे प्राप्त करना बहुत ही आसान होता है।

 

digitalisation in hindi
डिजिटलाइज़शन (Digitalisation)

 Digitalisation की परिभाषा :-  

Digitalization can be defined as a process of converting all types of data like documents, images, id cards, etc. into a digital format.और अधिक पढ़े   

Digitalisation की आवश्यकता क्यों है -

 1. समय की बचत 

जैसा की हम सभी जानते है की किसी भी इंसान या किसी संगठन के द्वारा अपने सभी records तथा दस्तावेजों के कागज या hard रूप  रख रखाव में बहुत ज्यादा समय की बर्बादी होती है तथा इसमें बहुत अधिक पैसे की बर्बादी होती है। जबकि यदि हमारा डाटा digital फॉर्मेट में है तो उसे प्राप्त करना बहुत ही सरल होता है तथा इसमें समय की भी बचत होती है। 

2. डाटा को चेंज करने में आसानी 

Digital रूप में रखा गया डाटा को हम जब भी चाहे उसमे बदलाव किया जा सकता है जबकि hard रूप ऐसा करना हमेशा संभव नहीं होता। डिजिटल रूप में रखे गए डाटा को कभी भी बहुत जल्दी चेक किया है सकता है जबकि कागजी रूप में स्टोर डाटा को चेक करने में बहुत समय लगता है।   और अधिक पढ़े 

3. विश्लेषण में सहायक 

अधिकतर किसी संगठन में बार बार अपने ग्राहकों, कर्मचारियों, लेनदारों तथा देनदारों आदि के लेखो को जांचने के लिए भी  डिजिटल फॉर्मेट में सेव किया गया डाटा ही सबसे अधिक अच्छा रहता है। जिसमे डाटा को ऑडिट करना बहुत ही आसान होता है।

4. डाटा की सुरक्षा 

डिजिटल रूप में रखे गए डाटा का खराब होने या बेकार होने का खतरा बहुत ही कम होता है तथा इसको कुछ ही पलो में एक से अधिक रूप में सुरक्षित करके रखा जा सकता है। इसमें हमारे दस्तावेजों के आग या पानी अदि से नष्ट होने के खतरे को बिलकुल कम किया जा सकता है। क्योंकि यह एक से ज्यादा तरीको से अलग अलग उपकरणों जैसे हार्ड डिस्क, मेमोरी कार्ड , कद c.d. ड्राइव ,और आजकल जो बिलकुल नया है google drive जिसमे online रूप में ही अपने डाटा को सुरक्षित रख सकते है।  और अधिक पढ़े 

5. डाटा के सभी रूप रखे जा सकते है 

डिजिटल रूप में हम किसी भी तरह के डाटा को रख सकते है चाहे वह लिखित रूप में हो या दृश्य या श्रव्य रूप में हो। यदि हम अपने डाटा को ऑनलाइन ड्राइव में रखते तो उसे हम इंटरनेट के जरिये कभी भी और कभी भी प्राप्त कर सकते है।

6. अधिक विश्वसनीयता 

डिजिटल रूप में रखा गया डाटा अधिक विश्वसनीय होता है क्योंकि उसमे गलती होने के chances कम होते है। जो डाटा मशीनों द्वारा तैयार तथा सेव किया जाता है वह अधिक प्रभावी टाटा सही होता है। 

7. कागज के इस्तेमाल में कमी  

डाटा को डिजिटल रूप में रखने से कागज का इस्तेमाल कम किया जा सकता है। हर साल बहुत से पेड़ केवल कागज की पूर्ति के लिए काट दिए जाते है , जबकि हम अछि तरह से जानते है की हमारे जीवन में  पेड़ो का महत्त्व कितना अधिक होता है। 

इन सभी कारणों  के चलते यह स्पष्ट है की आज के समय में अपने किसी भी तरह के डाटा या सुचना को डिजिटल फॉर्मेट में रखना कितना जरुरी है। digitalisation हमारे कीमती समय को तो बचाता ही है साथ में यह कागजी कार्यवाही को भी कम करता है। इसलिए आज के समय में digitalisation एक अहम् जरुरत बन चूका है। 

 और अधिक पढ़े  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ