What is Addiction in hindi | नशा क्या है ?

What is Addiction in hindi | नशा क्या है ?

What is Addiction

 नशा क्या है ?

 किसी भी चीज का नशा उस वस्तु को हर हाल में प्राप्त करने की तीव्र इच्छा होती है। इस इच्छा को पूरा  करने के लिए इंसान किसी भी तरह के कार्य करने के लिए हमेशा तैयार रहता है तथा वह उसके होने वाले नकारात्मक परिणाम की भी  परवाह नहीं करता है। किसी भी तरह का नशा एक जूनून होता है जिसे हर एक व्यक्ति हर हाल पूरा करना ही चाहता है।

defination:- An addiction is a very strong desire to get something .  

इसके दूसरे पहलु पर ध्यान दे तो यह पता चलता है किस हर इंसान अपनी जिंदगी को आनंदमय  बनाने तथा कम समय में ज्यादा आनंद लेने के लिए नशे का प्रयोग करता है। जैसे कोई व्यक्ति धूम्रपान  करता है या शराब का सेवन करता है उसके पीछे का कारण केवल यही होता है की वह कम समय में अपनी जिंदगी का अधिक लुफ्त उठाना चाहता है। लेकिन ये बात बिलकुल गलत है की बुरे नशे का सेवन करके कोई व्यक्ति ज्यादा खुश रह सकता है क्योंकि नशा आपको बेशक कम समय में अच्छा महसूस करवाता है लेकिन यह उतना ही आपके जीवन रेखा को घटाता जाता है। 

 यदि कोई व्यक्ति एक बार किसी चीज का नशा कर लेता है तो यह आपके दिमाग पर ऐसा नकारात्मक प्रभाव डालता है की फिर आपका दिमाग उसकी दोबारा इच्छा करने लगता है। आपके शरीर में नशे की लत के लिए कई प्रकार के केमिकल्स जिम्मेदार होते है जो आपको बार बार नशा करने के लिए उकसाते है इन सभी में सबसे अधिक प्रभावी केमिकल dopamin होता है जो की हमें शराब , तम्बाकू ,आदि नशे करने के लिए उकसाता है।  

एक व्यक्ति यदि नकारात्मक नशा करता है तो वह केवल अपना ही नही अपितु अपने  परिवार तथा अपने  समाज के लोगो के लिये भी हानिकारक होता है। अधिकतर आत्महत्या के केस नशा करने के वजह से होते है ,इसी तरह ज्यादातर जुर्म की वारदातों का  कारण  भी नशा ही होता है , 50 % से ज्यादा दुर्घटनाओं का कारण भी नशा ही होता है, नशे के कारण पूरी दुनिया को लगभग 5 लाख करोड़ का नुकसान उठाना पड़ता है। ज्यादातर नकारात्मक नशे में सबसे अधिक तम्बाकू तथा एल्कोहल का प्रयोग होता है।

हर इंसान अपनी जिंदगी में कभी न कभी नशा  जरूर करता है लेकिन यह जरुरी नहीं की हर इंसान केवल नकारात्मक नशा करता है।  आपके जीवन में शराब ,या तम्बाकू के नशे के स्थान पर यदि  इंसान सफलता का नशा करता है या किसी अच्छी आदतों का नशा करता है जैसे धनवान बनने का नशा ,परीक्षा में अच्छे  अंक लाने का नशा ,जीवन में सफल होने का नशा ,अपनी सपनो को पूरा करने का नशा आदि इस प्रकार के सकारात्मक नशे का सेवन भी इंसान को जरूर करना चाहिए।  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ