अगर आयुष्मान कार्ड खो जाए | आयुष्मान कार्ड दोबारा कैसे बनाए

अगर आयुष्मान कार्ड खो जाए | आयुष्मान कार्ड दोबारा कैसे बनाए

 अगर आयुष्मान कार्ड खो जाए :- 

 आयुष्मान कार्ड दोबारा कैसे बनाए | HHID नंबर क्या है |आयुष्मान भारत योजना क्या है

आयुष्मान भारत योजना 25 सितम्बर 2019 से शुरू कर दी गयी थी जिसके तहत देश में 10 करोड़ परिवारों को या 50 करोड़ लोगो को एक साल में 5 लाख रुपए तक का स्वस्थ्य बिमा उपलब्ध करवाया गया है। इस योजना से जुड़ने के लिए आपके घर पहले एक सरकार की तरफ से एक चिट्ठी आती है जिसमे पहले से ही आपके पुरे परिवार के लोगो  नाम लिखा होता है।  उस चिट्ठी में जिस जिस व्यक्ति का नाम लिखा होता है केवल उन्ही का आयुष्मान कार्ड बन सकता है।  

 अगर आयुष्मान कार्ड खो जाए :- 

(WHAT IF AAYUSHMAN CARD LOST)

ऐसे में यदि आपका आयुष्मान कार्ड गुम हो जाए या खो जाए तो क्या किया जाए। यदि आपका भी आयुष्मान कार्ड खो गया है तो इसको दोबारा बनवाने के लिए आपको अपने जिले के सरकारी हस्पताल "civil hospital " जाना होगा।  एक बार आपका आयुष्मान कार्ड गुम हो जाने के बाद दूसरा केवल आपको सरकारी हस्पताल से ही मिल सकता है। उसके  लिए आपको अपने साथ अपना HHID नम्बर लेकर जाना होगा केवल या वह मोबाइल नम्बर देना होगा जिसके साथ आपका आयुष्मान कार्ड लिंक किया गया था।  

HHID नंबर क्या है :- ( WHAT IS HHID NO.)

आयुष्मान भारत योजना के तहत आपके एक चिठ्ठी आती है जिसे आम भाषा में "मोदी की चिट्ठी" की चिट्ठी के नाम से जाना जाता है। उसी चिट्ठी में कोने में एक 24 अंको का नम्बर लिखा होता है जिसे हम HHID  नम्बर कहते है। यह HHID नम्बर हमें सरकारी हस्पताल में दिखाना होता है जिसके द्वारा हमारे आयुष्मान कार्ड की डिटेल को देखकर दूसरी कॉपी हमें प्रदान की जाती है। 

आयुष्मान कार्ड दोबारा बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज़ :- 

1. आधार कार्ड 

2  राशन कार्ड 

3 mobile number

या अन्य कोई भी सरकारी दस्तावेज़। इस्नमेँ से किसी भी एक को दिखाकर आप अपना आयुष्मान कार्ड कार्ड फिर से बनवा सकते है इसके लिए आपको अपना HHID नम्बर लेकर अपने जिले के सरकारी हॉस्पिटल में जाना होगा | 

यह भी पढ़े :- 

आधार कार्ड में नाम कैसे बदलवाएं

मानव जीवन का सार

प्रदर्शन एक भ्रामक

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ