क्यों मनाया जाता है पेरेंट्स डे | Parents Day In Hindi

क्यों मनाया जाता है पेरेंट्स डे | Parents Day In Hindi

"पेरेंट्स डे" (अभिभावक दिवस) Parents Day In Hindi

Parents Day 2023-  हर वर्ष के जुलाई महीने  के चौथे रविवार को,  "पेरेंट्स डे" (अभिभावक दिवस  )  मनाने और अपने अभिभावकों  की प्रशंसा करने के लिए इकट्ठा होते हैं जो की हमारे जीवन के उपेक्षित लेकिन वास्तव में सबसे महान होते है । Parents Day  हमारे लिए अपने परिवारों के मुख्य आधारों जैसे माता,पिता या कोई भी ऐसा इंसान जिसने हमारे जीवन में बहुत अधिक योगदान दिया हो, ऐसे लोगों  को धन्यवाद, प्यार और सराहना देने का एक शानदार मौका है, जिन्होंने जीवन भर हमें बनाए रखने, निर्देशित करने और हमारा समर्थन करने के लिए उदारतापूर्वक खुद को प्रतिबद्ध किया है। "पेरेंट्स डे" (अभिभावक दिवस) केवल हमारे  माता-पिता की सराहना करने के बारे में नहीं है;बल्कि यह उन सभी लोगों का सम्मान करने का दिन है जो हमारे जीवन में माता-पिता का प्रभाव डालते हैं, चाहे वे सौतेले माता-पिता हों, नए माता-पिता हों, दादा-दादी हों या चौकीदार हों।  

 

Parents Day 2023
Parents Day 2023

क्यों मनाया जाता है "पेरेंट्स डे" (अभिभावक दिवस) ?

History of Parents Day

Parents Day 2023- अभिभावकों को समर्पित एक दिन मनाने की शुरुआत अमेरिका से  हुई। जब 1994 में, राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने विनियमन में एक विधायी लक्ष्य को चिह्नित किया, औपचारिक रूप से  "पेरेंट्स डे" (अभिभावक दिवस) को सार्वजनिक मान्यता के रूप में प्रस्तुत किया। यह अवसर माता-पिता द्वारा अपने बच्चों के जीवन में निभाई जाने वाली महत्वपूर्ण भूमिका को समझने और मजबूत पारिवारिक संबंधों को सक्रिय करने के बारे में बताया गया।

अभिभावक दिवस (Parents Day) अभिभावकों द्वारा अपने बच्चों के लिए की जाने वाली भयानक तपस्या के प्रतीक के रूप में मनाया जाता है। जिस क्षण हम पैदा होते हैं, उसी क्षण से हमारे माता-पिता हमारे सबसे यादगार शिक्षक, अभिभावक और रक्षक बन जाते हैं। वे हमें सबसे आदर्श बचपन प्रदान करने, हमें सच्चा, आंतरिक और बौद्धिक रूप से समर्थन देने में अपना समय, ऊर्जा और संपत्ति का योगदान करते हैं।

Parents Day मनाना उन असंख्य बेचैन शामों की पुष्टि है जो उन्होंने हमारी आवश्यकताओं को देखते हुए बिताईं, हमारी जीत के दौरान उन्होंने जो सांत्वना दी, और हमारी निराशाओं के दौरान उन्होंने जो दृढ़ सहायता दी। इसी तरह यह हमारे लिए उन गुणों पर विचार करने का भी अवसर है जो उन्होंने हममें दिए, जिन्होंने हमें उस व्यक्ति के रूप में ढाला जो हम आज हैं।

Parents Day In Hindi- 

Parents Day "पेरेंट्स डे" (अभिभावक दिवस 2023) केवल उस सराहना या प्रशंसा के बारे में नहीं है जो हम इस विशेष दिन पर दिखाते हैं; यह  दिन उनके जीवनकाल को समझने और अभिभावकों द्वारा दिए जाने वाले मन से जुड़ा हुआ है। माता-पिता का प्यार एक ऐसी शक्ति है जो एक युवा के जीवन को गहराई से आकार दे सकती है। प्रारंभिक चरण के दौरान प्राप्त विचार और विचार किसी व्यक्ति की घरेलू समृद्धि और भविष्य के संबंधों को स्थायी रूप से प्रभावित करते हैं।

तार्किक परीक्षण से पता चला है कि जो युवा समर्थन और प्यार भरे माहौल में बचपन का अनुभव करते हैं, उनका मानसिक और गहन स्वास्थ्य बेहतर होता है, आत्मविश्वास अधिक होता है और शैक्षिक निष्पादन पर काम होता है। यह भविष्य के निर्माण में नौकरी अभिभावकों की भूमिका के अर्थ और समाज के अंतिम भाग्य को संवारने में उनके दायित्व को दर्शाता है।

Parents Day "पेरेंट्स डे" (अभिभावक दिवस)  हमारे पास मौजूद सबसे मूल्यवान उपहार - हमारे माता-पिता - का सम्मान और प्रशंसा करने का एक विशेष दिन या तरीका या सुझाव है। यह उनके सच्चे प्यार, तपस्या और उनके बेइंतेहां प्यार और स्नेह  को पहचानने का एक आयोजन है। जैसा कि हम इस दिन की सराहना करते हैं, आइए याद रखें कि हमारा धन्यवाद और प्यार केवल एक दिन तक सीमित नहीं होना चाहिए बल्कि एक निरंतर अभ्यास होना चाहिए। माता पिता भगवान के दो रूप होते है जो हमें इस दुनिया में लाने के बाद हमें प्यार, शिक्षा, पालन-पोषण तथा संस्कार देकर हमें इस दुनिया में रहने तथा ख़ुशी से जीना सिखाते है। इसीलिए साल 2023 का यह दिवस सभी माता पिता को समर्पित हो। 

READ MORE -

श्री बजरंग बाण सम्पूर्ण पाठ


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ