भारत में कोरोना संकट | CORONA CRISIS IN INDIA IN HINDI

भारत में कोरोना संकट | CORONA CRISIS IN INDIA IN HINDI

कोरोना क्या है , कोविड-19 वायरस , कोरोना की दूसरी लहर , कोरोना से बचाव , कोरोना वैक्सीन , कोरोना में ऑक्सीज़न की कमी |WHAT IS CORONA , COVID-19 VIRUS , CORONA SECOND WAVE, CORONA PREVENTION, CORONA VACCINE .  

कोरोना संकट - CORONA CRISIS

जैसा की आप सभी जानते है की COVID-19  "कोरोना " नामक बीमारी ने पुरे विश्व को बुरी तरह प्रभावित किया है। बड़े से बड़े और छोटे छोटे देश भी इस बीमारी का सामना कर रहे है। इन्ही में से हमारा देश भारत भी इस बीमारी के भयंकर प्रकोप को झेल रहा है। हलाकि अन्य देशो में यह बीमारी काफी हद तक काम हो चुकी है ,परन्तु अगर हमारे देश की बात की जाए तो आज के समय बहुत ही गंभीर हालत चल रहे है। हमारे देश के आज के हालत के बारे में हम आपको कुछ जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे।


क्या है कोरोना :- 

कोरोना एक ऐसे बीमारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलती है। इसे छुआछूत की बीमारी भी कहा जा सकता है। कोरोना नामक यह बीमारी हमारे देश में करीब एक साल से अधिक समय ले चुकी है। हमारे देश में कोरोना का पहला मरीज केरला में 27 जनवरी 2020 को मिला था। उसके बाद से ही यह बीमारी हमारे देश में लगातार बढ़ती ही रही है। यह बीमारी एक पहले आई किसी भी बीमारी से कही ज्यादा खतरनाक है क्योंकि यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में पहुंचने के बाद कई दिन बाद अपना असर दिखाती है इसलिए जबतक किसी  व्यक्ति को इस बीमारी से संक्रमित होने के पता लगता है तब तक वह कई अन्य तक यह बीमारी फैला चूका होता है।

क्यों होता है कोरोना :- CORONA VIRUS    

  कोरोना बीमारी  "Covid-19" नाम के वायरस के कारण होती है जो साँस लेते समय एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति के शरीर में पहुंचकर संक्रमण को फैलाता है।यह वाइरस कई वायरसों का एक समूह होता है जो मुख्यतः इंसान के श्वास प्रणाली पर आक्रमण करता है। यह वायरस एक व्यक्ति के श्वास के साथ नक् या मुँह के जरिये शरीर में प्रवेश करते है। सबसे पहले यह व्यक्ति के फेफड़ों को संक्रमित करते है तथा उसकी कोशिकाओं पर कब्ज़ा करके उन्हें नष्ट करने लगते है। इसी तरह कुछ दिन बाद व्यक्ति को श्वास लेने में कठिनाई होने लगता है तथा कई प्रकार के बुखार ,खांसी ,जुकाम ,सिरदर्द आदि के लक्षण दिखने लगते है। यह वायरस का पहली बार चीन देश के वुहान शहर में एक मछली बाजार में पाया गया था।  उसके बाद से ही यह धीरे धीरे करके पुरे विश्व में फ़ैल गया।


 

कोरोना से कैसे बचे :- CORONA VIRUS PREVENTION  

हलाकि आज के समय में कोरोना एक भयंकर आपदा का रूप ले चुकी है इसलिए आपसे जितना हो सके इससे बचने का तथा अपने परिवार को बचाने का प्रयास करे यदि आप भी इस आपदा रूपी बीमारी से खुद को बचाना चाहते है तो निम्न बातों तथा नियमो का पालन अवश्य करेँ। 

1.सबसे पहले कोशिश यह रखे को आप अपने घर से बहार न निकले। 

2. हमेशा अपने मुँह पर एक उच्च क्वालिटी का थ्री लेयर वाला मास्क पहनकर रखे। 

3. अपने किसी भी काम को करने से पहले तथा बाद में अपने हाथ को सेनेटीज़ करना न भूलें। 

4. घर पर होते हुए भी बार बार अपने हाथो को साबुन या अन्य वस्तु से साफ करते रहिये।  

5. अपने मास्क को बार बार अपने हाथों से न छुए। और बार बार मास्क को न उतारे। 

6. यदि बहार जा रहे है तो दूसरे व्यक्ति से कम से कम तीन फ़ीट की दुरी बनाकर रखिये। जितना हो सके भीड़ से दूर रहे।  

7. अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए हमेशा गर्म पानी पिए। तथा अच्छा और ताज़ा खाना खाए। 

8. यदि आपको हल्का बुखार ,खांसी ,जुकाम आदि के लक्षण एक साथ दिखाई दे तो जल्द से जल्द अपना टेस्ट करवाए। और यदि टेस्ट आपका पॉजिटिव आता है तो घबराएं नहीं बल्कि संयम रखे। और खुद को एकांत जगह में रखे।  

9. बाजार से यदि कुछ भी ख़रीदे तो जितना हो सके उन फल,सब्जियों,तथा अन्य खाने की चीजो को पहले अच्छे से साफ कर ले। 

10. जितना हो सके ठंडी चीजे या बर्फ वाली चीजे खाने से बचे। 

11. सरकार के द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों का पालन करे। तथा सरकार के द्वारा चलाये गए वैक्सीन के अभियान के अंतर्गत पहले रजिस्ट्रशन करवाए और अपने बारी आने पर वैक्सीन जरूर लगवाए। और अपने परिवार को भी वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करे।  


अतः इन सभी बातो का पालन करके हम इस भयंकर बीमारी को हरा सकते है। बस हमें धैर्य के साथ साथ इन दिशानिर्देशों का पालन करना है।

 क्या है कोरोना की दूसरी लहर :-  

कोरोना नामक यह बीमारी हमारे देश में करीब एक साल से अधिक समय ले चुकी है। अगर भारत की बात की जाए तो कोरोना बीमारी  इस समय भयंकर रूप ले चुकी है। इसे साधारण शब्दों में कोरोना की दूसरी लहर के नाम से भी जानते है। इस दूसरी लहर में संक्रमित होने वाले व्यक्तियों की संख्या पहले से कही अधिक हो चुकी है। इस दूसरी लहर में वायरस का एक अलग परिवर्तित रूप सामने आया है जोकि पिछले से कही अधिक खतरनाक है। इस बार यह संक्रमित व्यक्ति को अधिक समय तक जीवित रहने का अवसर नहीं दे रहा है। स्थिति इतनी गंभीर है की मरीजों के लिए ऑक्सीज़न तथा बेड भी कम पड़ रहे है। इसलिए आपसे जितना हो सके खुद को इस बीमारी के संक्रमण से दूर रखने का प्रयास रखे क्योंकि वर्तमान हालात बिलकुल भी सही नहीं है। 

क्या वैक्सीन से कोरोना ठीक होता है :-

यदि आपके मन में भी यह सवाल बार बार आता है की क्या सच में वैक्सीन लेने के बाद कोरोना को हराया जा सकता है तो आप बिलकुल सही है। वैक्सीन लगाने का अभियान सरकार द्वारा सभी राज्य में भिन्न भिन्न तरीको से चलाया जा रहा है। यदि आप वैक्सीन लेते है और अपने परिवार को भी लगवाते है तो इससे HERD IMMUNITY बनती है। इससे क्या होगा की जब आपको वैक्सीन लगाई जाती है तो आपके अंदर कोरोना वायरस से लड़ने वाली एंटीबॉडी बनने लगते है जोकि कोरोना वायरस के लिए हमारे शरीरी का सबसे बड़ा हथियार होता है।

 क्या वैक्सीन के बाद भी हो सकता है कोरोना :- 

जी हाँ , वैक्सीन लेने के बाद भी कोरोना का वायरस आपको संक्रमित कर सकता है।  लेकिन यह संक्रमण अधिक गंभीर नहीं होता क्योंकि आपने पहले ही यदि वैक्सीन लगवाई है तो वायरस आपको केवल संक्रमित कर सकेगा लेकिन वह आगे आपके शरीर में खुद को विभाजित नहीं कर पाएगा। इसलिए यह बिलकुल सच है की आप वैक्सीन के बाद संक्रमित तो हो सकते है लेकिन फिर भी यह आपको इस वायरस से होने वाले अधिक नुकसान से बचाता है। इसलिए वैक्सीन जरूर लगवाए।

क्यों हो रही है ऑक्सीज़न की कमी :- 

जैसा की आप जानते ही है की कोरोना वायरस  का दूसरा स्ट्रेन पिछले से कही अधिक खतरनाक है। पिछले स्ट्रेन में व्यक्ति 8 से 10 दिन तक इस बीमारी को बर्दाश्त कर पा रहा थे। लेकिन यह दूसरा स्ट्रेन इतना खतरनाक है की संक्रमण होने के तीसरे या चौथे दिन बाद ही व्यक्ति के फेफड़े काम करना कम कर देते है। इस वजह से उनके शरीर में ऑक्सीज़न का लेवल गिरने लगता है तथा उन्हें ऑक्सीज़न के लिए बहरी स्त्रोत पर निर्भर होना पड़ता है। इसलिए कोरोना की इस दूसरी लहर में ऑक्सीज़न की कितनी अधिक मारामारी हो रही है।

कोरोना की तीसरी लहर :- 

कुछ विशेषज्ञों ने यह दावा किया है की जल्द ही हमें कोरोना की तीसरी लहर का भी सामना करना पड़ सकता है। और ऐसा माना जा रहा है की कोरोना की तीसरी आने वाली लहर इससे कही अधिक खतरनाक होगी। हलाकि जब दूसरी लहर में ही हम इतने अधिक डरे हुए है की हॉस्पिटल में मरीजों के लिए पर्याप्त बैड और ऑक्सीज़न नहीं मिलरहे है तथा मृतकों को जलने के लिए भी जगह काम पड़  रही है और ऐसे में यदि कोरोना की तीसरी लहर आती है तो निसंदेह इसके परिणाम बहुत ही भयंकर होंगे। 

यह सत्य है की कोरोना नामक यह भयंकर बीमारी किसी आपदा से कम नहीं फिर भी हमें हिम्मत नहीं हारनी चाहिए क्योंकि जहा समस्या होती है वही समाधान भी होता है। आज नहीं तो कल हम इस भयानक बीमारी से बाहर जरूर निकलेंगे तब तक हमें संयम तथा धैर्य रखने की आवश्यकता है। इस मुश्किल की घडी में हमें अपने से गरीब तथा नीचे रह रहे लोगो की मदद करनी चाहिए। हमसे जितना हो सके हमें जरुरतमंदो के लिए आगे आना चाहिए क्योंकि यह केवल एक बीमारी नहीं है बल्कि मानवता की परीक्षा की घडी भी है। हमेशा कोरोना दिशानिर्देशों का पालन करें। खुद को सुरक्षित करे तथा दुसरो को बचाएं।

MUST READ :- 

ग्रामीण जीवन की झलक

मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य

मानव जीवन की महत्ता

What is communication | संचार क्या है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ