रॉबर्ट डाउनी जूनियर (आयरन मैन) का जीवन परिचय | Robert Downey Jr. Biography in Hindi

रॉबर्ट डाउनी जूनियर (आयरन मैन) का जीवन परिचय | Robert Downey Jr. Biography in Hindi

रॉबर्ट डाउनी जूनियर कौन है? जन्म, परिवार, शिक्षा, नेट वर्थ, करियर, तथा हिंदी कोट्स (रॉबर्ट डाउनी जूनियर का जीवन परिचय)

रॉबर्ट डाउनी जूनियर (आयरन मैन) 

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) में "आयरन मैन"  की भूमिका निभाने वाले टोनी स्टार्क का वास्तविक नाम "रॉबर्ट डाउनी जूनियर" जिनको दर्शकों ने की भूमिका में बहुत सराहना की है। दर्शकों के अनुसार वह MCU के सबसे पसंद किये जाने वाले अवेंजर्स है।  रॉबर्ट डाउनी जूनियर एक प्रसिद्ध अमेरिकी अभिनेता, निर्माता और गायक हैं, जिन्होंने मंच, टेलीविजन और फिल्मों में अपने प्रदर्शन के लिए अंतर्राष्ट्रीय ख्याति अर्जित की है।उन्होंने कई पुरस्कार जीते हैं और मनोरंजन उद्योग में उनके योगदान के लिए उन्हें पहचाना गया है। रॉबर्ट डाउनी जूनियर की नेट वर्थ 2023 लगभग $365 मिलियन आंकी गई है, जिसमें वह  मार्वल फिल्मों के लिए 80 मिलियन डॉलर तक की फीस लेते है । इस लेख में, हम रॉबर्ट डाउनी जूनियर के जीवन, परिवार, शिक्षा और हॉलीवुड में उनके करियर के बारे में जानेंगे। 


रॉबर्ट डाउनी जूनियर (आयरन मैन)

रॉबर्ट डाउनी जूनियर का प्रारंभिक जीवन   

(Early Life of Robert Downey Jr.)

रॉबर्ट डाउनी जूनियर का जन्म 4 अप्रैल, 1965 को मैनहट्टन, न्यूयॉर्क शहर में हुआ था। उनके पिता, रॉबर्ट डाउनी सीनियर एक फिल्म निर्माता, अभिनेता और लेखक थे, जबकि उनकी मां एल्सी एन एक अभिनेत्री थीं। रॉबर्ट जूनियर की एक बड़ी बहन एलिसन है, जो एक अभिनेत्री भी है। बड़े होकर, रॉबर्ट जूनियर मनोरंजन उद्योग के संपर्क में थे और अक्सर अपने पिता के साथ फिल्म सेट पर जाते थे।

मनोरंजनकर्ताओं के परिवार से आने के बावजूद, रॉबर्ट जूनियर का बचपन हमेशा आसान नहीं था। जब वह केवल 11 वर्ष का था, तब उसके माता-पिता का तलाक हो गया और वह छोटी उम्र से ही मादक पदार्थों की लत से जूझने लगा। इन चुनौतियों के बावजूद, रॉबर्ट जूनियर ने अभिनय में प्रारंभिक रुचि दिखाई और अपनी किशोरावस्था के दौरान न्यूयॉर्क के ऊपरी हिस्से में स्टेजडोर मैनर परफॉर्मिंग आर्ट्स ट्रेनिंग सेंटर में भाग लिया।

जरूर पढ़े - सम्पूर्ण रामायण की कहानी हिंदी में  | रामायण की पूर्ण कथा 

रॉबर्ट डाउनी जूनियर का परिवार

(Robert  Downey Jr.'s Family)

रॉबर्ट डाउनी जूनियर की दो बार शादी हो चुकी है। उनकी पहली शादी 1992 में एक गायिका और अभिनेत्री देबोराह फाल्कनर से हुई थी। दंपति के एक बच्चे थे, इंडियो फाल्कनर डाउनी नाम का एक बेटा, जिसका जन्म 1993 में हुआ था। हालांकि, रॉबर्ट जूनियर की नशीली दवाओं की लत ने उनकी शादी पर दबाव डाला, और 2004 में उनका तलाक हो गया। 

2005 में, रॉबर्ट जूनियर ने अपनी वर्तमान पत्नी सुसान लेविन से शादी की, जो एक फिल्म निर्माता हैं। दंपति के दो बच्चे हैं, एक्सटन एलियास डाउनी नाम का एक बेटा, 2012 में पैदा हुआ और 2014 में पैदा हुई अवरी रोएल डाउनी नाम की एक बेटी।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर की शिक्षा (Education of Robert  Downey Jr.)

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने कैलिफोर्निया में सांता मोनिका हाई स्कूल में पढ़ाई की, लेकिन अभिनय में करियर बनाने के लिए 17 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़ दी। बाद में मादक पदार्थों की लत के लिए पुनर्वसन के दौरान उन्होंने अपना GED अर्जित किया।

हॉलीवुड कैरियर और उपलब्धियां 

(Robert  Downey Jr., Hollywood Career and Achievements)

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1970 में अपने पिता की फिल्म "पाउंड" से की थी। उन्होंने अपनी किशोरावस्था के दौरान "अजीब विज्ञान" और "कम थान जीरो" जैसी फिल्मों में उल्लेखनीय प्रदर्शन के साथ अभिनय करना जारी रखा।

1990 के दशक में, रॉबर्ट जूनियर के करियर ने उड़ान भरी और वह हॉलीवुड में सबसे अधिक मांग वाले अभिनेताओं में से एक बन गए। उन्होंने "चैपलिन" जैसी फिल्मों में अभिनय किया, जिसके लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए अकादमी पुरस्कार, "नेचुरल बॉर्न किलर्स," "हार्ट एंड सोल्स," और "ओनली यू" के लिए नामांकित किया गया।

हालाँकि, रॉबर्ट जूनियर की ड्रग्स और शराब की लत ने उनके निजी जीवन और करियर पर असर डालना शुरू कर दिया। उन्हें कई बार गिरफ्तार किया गया और जेल और पुनर्वसन में समय बिताया। इन असफलताओं के बावजूद, उन्होंने मनोरंजन उद्योग में काम करना जारी रखा और "Zodiac" और "Tropic Thunder." जैसी फिल्मों में भूमिका निभाई। 

2008 में, रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के "आयरन मैन" में टोनी स्टार्क की भूमिका निभाई। फिल्म एक बड़ी सफलता थी, और अरबपति सुपर हीरो के रॉबर्ट जूनियर के चित्रण की व्यापक रूप से प्रशंसा की गई थी। उन्होंने "द एवेंजर्स," "आयरन मैन 2," "आयरन मैन 3," और "एवेंजर्स: एंडगेम्स" सहित कई अन्य मार्वल फिल्मों में भूमिका को फिर से निभाया।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने मनोरंजन उद्योग में अपने काम के लिए कई पुरस्कार जीते हैं, जिसमें दो गोल्डन ग्लोब अवार्ड और एक स्क्रीन एक्टर्स गिल्ड अवार्ड शामिल हैं। 2019 में, फोर्ब्स पत्रिका द्वारा उन्हें हॉलीवुड में सबसे अधिक भुगतान पाने वाले अभिनेताओं में से एक नामित किया गया था।

"द आयरन मैन" के नाम से मशहूर रॉबर्ट डाउनी जूनियर 

(Robert Downey Jr., better known as "The Iron Man")

 रॉबर्ट डाउनी जूनियर ने मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स (एमसीयू) की फिल्मों में आयरन मैन के नाम से मशहूर टोनी स्टार्क की भूमिका निभाई थी। वह पहली बार 2008 में "आयरन मैन" में टोनी स्टार्क के रूप में दिखाई दिए, और उनके चरित्र का चित्रण प्रशंसकों का पसंदीदा बन गया।

टोनी स्टार्क एक जीनियस अरबपति है जो आयरन मैन बनने के लिए हाई-टेक सूट बनाता है और दुनिया को डराने वाले खलनायकों से लड़ता है। टोनी स्टार्क के रूप में रॉबर्ट डाउनी जूनियर के प्रदर्शन को उनकी बुद्धि, हास्य और करिश्मा के लिए सराहा गया, जिसने चरित्र की लोकप्रियता में इजाफा किया।

MCU में रॉबर्ट डाउनी जूनियर की भूमिका "आयरन मैन" फिल्मों से आगे बढ़ी, क्योंकि वह अन्य मार्वल फिल्मों जैसे "द एवेंजर्स," "एवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन," "कैप्टन अमेरिका: सिविल वॉर," में भी दिखाई दिए। "स्पाइडर-मैन: होमकमिंग," और "एवेंजर्स: इन्फिनिटी वॉर," दूसरों के बीच।

एमसीयू के "एवेंजर्स: एंडगेम्स" में टोनी स्टार्क के रूप में रॉबर्ट डाउनी जूनियर की भूमिका के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक था। फिल्म में, उनके चरित्र ने अंतिम बलिदान दिया, जिसने कथानक और संपूर्ण मार्वल यूनिवर्स पर महत्वपूर्ण प्रभाव छोड़ा। फिल्म ने टोनी स्टार्क के रूप में रॉबर्ट डाउनी जूनियर के रन के अंत को चिह्नित किया, और उनके प्रस्थान को प्रशंसकों से भावनात्मक प्रतिक्रिया मिली।

कुल मिलाकर, मार्वल फिल्मों में टोनी स्टार्क के रॉबर्ट डाउनी जूनियर के चित्रण ने एमसीयू की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके प्रदर्शन ने चरित्र में गहराई, हास्य और दिल भर दिया, जिससे वह प्रशंसकों के पसंदीदा और मार्वल यूनिवर्स का एक अनिवार्य हिस्सा बन गए।

रॉबर्ट डाउनी जूनियर के कुछ प्रेरक सुविचार 

(Some inspirational quotes of  Robert  Downey Jr., in Hindi) 

"सबक सीखना ये है कि आप अभी भी गलतियां कर सकते हैं और माफ़ किए जा सकते हैं।" (The lesson is that you can still make mistakes and be forgiven.)

"मुझे लगता है कि हम सभी बहादुर काम करते हैं, लेकिन शीर्षक हीरो नहीं, यह एक क्रिया है।" (I think that we all do heroic things, but hero is not a noun, it's a verb.)

"मैं अभिनय के बारे में बहुत कुछ नहीं जानता। मैं बस एक अत्यधिक उपहासक हूं।" (I know very little about acting. I'm just an incredibly gifted faker.)

"मुझे एक भाग्य संदेश का अनुभव है कि आप वे चीजें करने के लिए प्रेरित किए जाते हैं जो आपको करने के लिए बनाया गया है।" (I have a sense of destiny that you are led to the things you are supposed to do.)

"सुनो, मुस्कुराओ, सहमत हो जाओ, और फिर जो कुछ भी करना था, वही करो बस!" (Listen, smile, agree, and then do whatever the fuck you were gonna do anyway.)

"चिंता करना उस चीज के लिए प्रार्थना करने जैसा है, जिसे आप नहीं चाहते होते।" (Worrying is like praying for something you don't want to happen.)

Related Posts -



-लियोनेल मेसी का जीवन परिचय तथा  सुविचार ?

--बिल गेट्स के अनमोल कथन | बिल गेट्स का सम्पूर्ण परिचय

--संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | संदीप माहेश्वरी के जीवन पर निबंध 

-- यीशु कौन थे ? यीशु की मृत्यु कैसे हुई ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ