वैक्सीन काम कैसे करती है | HOW A VACCINE WORKS IN HINDI

वैक्सीन काम कैसे करती है | HOW A VACCINE WORKS IN HINDI

 कोरोना वैक्सीन कैसे काम करती है, वैक्सीन क्या है ,एंटीबॉडी क्या है ,वायरस क्या होता है | HOW CO-VACCINE WORK IN HINDI, WHAT IS ANTIBODY, WHAT IS A VIRUS, HOW A VIRUS AFFECT US

TABLE OF CONTENT 
वैक्सीन क्या होती है .    
वायरस  क्या होता है .  
इम्यून प्रणाली क्या है ,कैसे काम करती है।
एन्टीबॉडी  क्या होती है . 
वैक्सीन काम कैसे करती है . 
कोरोना की वैक्सीन कैसे काम करती है
क्या कोरोना के मरीज को वैक्सीन देना चाहिए

 वैक्सीन क्या होती है   -WHAT IS A VACCINE  

 वैक्सीन या टीका वह दवाई होती है जो किसी वाइरस "विषाणु " से होने वाली बीमारी को ठीक करने तथा बचने में सहायक होती है।और  साथ ही यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करती है जिससे हमारा शरीर किसी भी तरह के रोगो से लड़ने में सक्षम हो पाता है।
VACCINE

 वायरस  क्या होता है - WHAT IS A VIRUS 

 वायरस एक परजीवी विषाणु या कीटाणु होता है जो किसी भी प्राणी के  शरीर को संक्रमित करता है। वायरस शरीर के भीतर दाखिल होकर उस शरीर की कोशिकाओं को अपनी सरंचना से संक्रमित कर देता है। तथा उन कोशिकाओं पर कब्ज़ा कर लेता है। शरीर के अंदर जाकर वायरस अपने संख्या को बहुत तेजी से बढ़ाता है।
  इम्यून प्रणाली क्या है ,कैसे काम करती है। 

 जब कोई वायरस या बैक्टीरिया  शरीर को संक्रमित करता है, तो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा, जिसे प्रतिरक्षा "इम्यून" प्रणाली कहा जाता है, को ट्रिगर किया जाता है  तथा   वायरस पर हमला करके  उसे नष्ट  कर दिया जाता है। शरीर में  वायरस (रोग पैदा करने वाले जीवों) के खिलाफ खुद को बचाने के कई तरीके हैं। त्वचा, बलगम और सिलिया (सूक्ष्म बाल जो फेफड़ों से मलबे को हटाते हैं) सभी रोगजनकों को शरीर में प्रवेश करने से रोकने के लिए शारीरिक बाधाओं के रूप में काम करते हैं। किसी वायरस के इलाज के लिए सबसे अहम् हथियार "एंटीबॉडी "होते है जिनका जन्म हमारे शरीर में ही होता है। 

एन्टीबॉडी  क्या होती है - WHAT ARE ANTIBODIES 

एक  वायरस का उप-भाग जो एंटीबॉडी के गठन का कारण बनता है उसे एंटीजन कहा जाता है। वायरस के हमले  के जवाब में उत्पादित "एंटीबॉडी  "प्रतिरक्षा प्रणाली का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती हैं। आप एंटीबॉडी को अपने शरीर की रक्षा प्रणाली में सैनिकों के रूप में मान सकते हैं। हमारे सिस्टम में प्रत्येक एंटीबॉडी, या सैनिक, को एक विशिष्ट एंटीजन को पहचानने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। हमारे शरीर में हजारों विभिन्न एंटीबॉडी हैं। जब मानव शरीर पहली बार एक एंटीजन या एक नए वाइरस के संपर्क में  आता  है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली को उस एंटीजन के लिए विशिष्ट एंटीबॉडी का निर्माण करने लगती है।   जिसे  उत्पादन करने में शरीर को कुछ समय लगता है।


वैक्सीन काम कैसे करती है - HOW A VACCINE WORKS 

 वैक्सीन  में एक विशेष जीव (एंटीजन) के कमजोर या निष्क्रिय हिस्से होते हैं जो शरीर के भीतर एक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को ट्रिगर करते हैं। नए टीकों में प्रतिजन के बजाय एंटीजन के उत्पादन का खाका होता है। भले ही वैक्सीन खुद एंटीजन से बना हो या ब्लूप्रिंट ताकि शरीर एंटीजन का उत्पादन करे, यह कमजोर संस्करण वैक्सीन प्राप्त करने वाले व्यक्ति में बीमारी का कारण नहीं होगा, लेकिन यह उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रतिक्रिया देने के लिए संकेत देगा। यह वास्तविक  वायरस के लिए अपनी पहली प्रतिक्रिया पर होगा। कुछ टीकों या  वैक्सीन को अलग-अलग खुराक की आवश्यकता होती है, जो सप्ताह या महीनों के अलावा दी जाती हैं। लंबे समय तक रहने वाले एंटीबॉडी के उत्पादन और स्मृति कोशिकाओं के विकास के लिए अनुमति देने के लिए कभी-कभी इसकी आवश्यकता होती है। इस प्रकार, शरीर को विशिष्ट रोग पैदा करने वाले जीव से लड़ने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, वायरस  की स्मृति का निर्माण करता है ताकि भविष्य में अगर और जब यह सामने आए तो तेजी से इसका  मुकाबला कर सके।

कोरोना की वैक्सीन कैसे काम करती है 

कोरोना के लिए बनाई गयी वैक्सीन भी इसी तरह कार्य करती है। यह  CO - वैक्सीन हमारे शरीर को वायरस के निष्क्रिय हिस्से "एंटीजन "के सैंपल के द्वारा यह संकेत देती है की  इसके  जैसी सरंचना वाला परजीवी आपके शरीर में दाखिल हुआ है। तब उस एंटीजन की सरंचना के आधार पर शरीर  की प्रतिरक्षा प्रणाली खास तरह की एंटीबॉडी का निर्माण करती है जो उस वायरस से लड़ने के लिए पर्याप्त हो। इस तरह यदि आप संक्रमित होने से पहले भी वैक्सीन लगवाते है तो कोरोना वायरस से लड़ने वाली एंटीबॉडी का निर्माण होगा जिससे  यह  वाइरस  आपको अधिक हानि नहीं पहुंचा पाएगा।  

क्या कोरोना के मरीज को वैक्सीन देना चाहिए :- 

यदि एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो चूका है तो उसे ठीक होने से पहले कोरोना वैक्सीन चाहिए क्योंकि वैक्सीन एक पूरी तरह से स्वस्थ व्यक्ति को ही लगाया जा सकता है। वैक्सीन आपकी बीमारी को रोकने के लिए एंटीबॉडी को बनाने के लिए दी जाती है  संक्रमित व्यक्ति के शरीर में पहले से ही एंटीबॉडी बनना शुरू हो चुकी होती है इसलिए संक्रमित रहते हुए मरीज को वैक्सीन नहीं देनी चाहिए। हाँ जब वह पूरी तरह से स्वस्थ हो जाए तो ही मरीज को वैक्सीन देना चाहिए।   

यह भी पढ़े -

पर्यावरण का कैसे बचाएं                          मानव शरीर से जुड़े रोचक तथ्य

ग्रामीण जीवन की झलक                         दुनिया की दुखद वास्तविकता

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ