रामनवमी का त्यौहार | भारत में रामनवमी का महत्व | Ram Navami in hindi

रामनवमी का त्यौहार | भारत में रामनवमी का महत्व | Ram Navami in hindi

राम नवमी 30 मार्च, 2023 वीरवार   Ram Navami in hindi

श्रीराम जन्म दिवस पर्व - रामनवमी का त्यौहार

राम नवमी - (Ram Navami in Hindi)

राम नवमी सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक है जो भगवान राम के जन्म दिवस के रूप में पूरे भारत में मनाया जाता है। यह भगवान राम की जयंती का प्रतीक है, जिन्हें सबसे सम्मानित और प्रिय हिंदू देवताओं में से एक माना जाता है। यह त्योहार हिंदू कैलेंडर के चैत्र महीने के नौवें दिन मनाया जाता है, जो आमतौर पर मार्च या अप्रैल में पड़ता है। राम नवमी से आठ दिन पहले यानि की चैत्र महीने की पहली तारीख से नवरात्री का त्यौहार (व्रत ) आरम्भ हो जाते है। तथा राम नवमी से एक दिन पहले यनि चैत्र की अष्टमी को दुर्गा पूजन किया जाता है तथा उससे अगले ही दिन राम नवमी का पर्व मनाया जाता है। आइए जानते हैं इस पर्व का इतिहास और महत्व। इस साल राम नवमी का यह त्यौहार 30 मार्च 2023, वीरवार के दिन मनाया जाएगा। रामनवमी के दिन  बैंक अवकाश भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के बैंक आधिकारिक अवकाश कैलेंडर के अनुसार, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक गुरुवार, 30 मार्च को कुछ राज्यों में रामनवमी के कारण बंद रहेंगे। राम नवमी देश भर में मनाई जाती है और भगवान राम की जयंती का प्रतीक है। 


 रामनवमी | Ram Navami

रामनवमी पर्व का इतिहास (Ram Navami History in Hindi)

राम नवमी त्यौहार का इतिहास प्राचीन काल से है जिसके अनुसार  लगभग सात से आठ (8000) हजार वर्ष पहले के समय त्रेता युग में जब भगवान विष्णु ने अयोध्या में राजा दशरथ और रानी कौशल्या के कुल में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम के रूप में जन्म लिया था। भगवान राम को भगवान विष्णु का सातवां अवतार माना जाता है। जिन्होंने उस समय के सबसे अधिक शक्तिशाली असुर रावण को मारकर पृथ्वी को असुरों तथा दानवों के अत्याचारों से मुक्त करवाया था। इस त्योहार के दौरान भगवान राम के जीवन की महाकाव्य रामायण की कहानी का पाठ किया जाता है।

रामायण की पूरी कहानी हिंदी में  -जरूर पढ़े :-

भारत में रामनवमी का महत्व (Ram Navami Importance in Hindi)

हिंदू संस्कृति और धर्म में रामनवमी का बहुत महत्व है। भगवान राम को गुण, धर्म, मर्यादा तथा  करुणा का अवतार माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि उन्होंने बुराई को नष्ट करने और धर्म (धार्मिकता) के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए पृथ्वी पर जन्म लिया है।  रामनवमी का त्यौहार पूरे भारत में बहुत ही उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है। लोग उपवास रखते हैं और भगवान राम की पूजा करते हैं। भक्त रामायण का पाठ करते हैं और भगवान की स्तुति में भक्ति गीत गाते हैं। मंदिरों और घरों को फूलों, रोशनी और रंगोली से सजाया जाता है। 

रामनवमी का त्यौहार क्यों मनाया जाता है? 

(Why we Celebrate Ram Navami)

राम नवमी का त्यौहार भगवान राम के जन्म के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने राक्षस राजा रावण को हराने और दुनिया में शांति और सद्भाव बहाल करने के लिए पृथ्वी पर जन्म लिया था। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम का जीवन लाखों लोगों के लिए प्रेरणा है और उनकी शिक्षा आज भी दुनिया में प्रासंगिक है। रामनवमी का पर्व हमें सदाचार के मार्ग पर चलने और सदाचारी जीवन जीने की याद दिलाता है।

रामायण की पूरी कहानी हिंदी में  -जरूर पढ़े :-

निष्कर्ष के तौर पर

राम नवमी एक ऐसा त्योहार है जो भगवान राम के जन्म का जश्न मनाता है, जिन्हें धार्मिकता, करुणा और सदाचार का प्रतीक माना जाता है। यह त्योहार हिंदू संस्कृति और धर्म में अत्यधिक महत्व रखता है और पूरे भारत में बड़े उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है। यह त्योहार हमें भगवान राम की शिक्षाओं का पालन करने और धार्मिकता, करुणा और सदाचार का जीवन जीने की याद दिलाता है।

यह भी पढ़े -

क्रिसमस डे क्यों मनाया जाता है |

लोहड़ी का पर्व क्यों और कैसे मनाया जाता है। 

 मकर संक्रांति  का  महत्व

बसंत पंचमी का महत्त्व | सरस्वती पूजा का महत्व | श्री पंचमी |

बाबा खाटू श्याम कौन है। बाबा खाटू श्याम की कथा  

भगवान शिव के अस्त्र  जिनसे देवता भी डरते है

शेषनाग के अवतार लक्षमण का चरित्र वर्णन

क्या रावण की पुत्री थी देवी सीता

कौन है? किन्नरों के देवता अरावन (इरावन)

बाली कौन था | बाली और हनुमान का युद्ध क्यों हुआ था ?

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ