विल स्मिथ का जीवन परिचय तथा हिंदी कोट्स | Will Smith's Biography in HindI

विल स्मिथ का जीवन परिचय तथा हिंदी कोट्स | Will Smith's Biography in HindI

विल स्मिथ - परिचय , परिवार , शिक्षा , करियर , नेट वर्थ तथा हिंदी कोट्स (Will Smith's Life Summary in Hindi) 

विल स्मिथ कौन है ? ( Will Smith's Introduction in Hindi )

विल स्मिथ एक अमेरिकी अभिनेता, रैपर और निर्माता हैं, जिनका मनोरंजन उद्योग में एक लंबा और सफल करियर रहा है। उनका जन्म 25 सितंबर, 1968 को फिलाडेल्फिया, पेन्सिलवेनिया में हुआ था और तीन भाई-बहनों के साथ एक मध्यमवर्गीय परिवार में पले-बढ़े। स्मिथ ने पहली बार 1980 के दशक के अंत में और 1990 के दशक की शुरुआत में मंच नाम द फ्रेश प्रिंस के तहत रैपर के रूप में प्रसिद्धि प्राप्त की। उन्होंने और उनके बचपन के दोस्त, डीजे जज़ी जैफ ने कई हिट एल्बम जारी किए और दो ग्रैमी पुरस्कार जीते। स्मिथ के संगीत करियर ने उन्हें लोकप्रियता और पहचान हासिल करने में मदद की, जिसने अंततः उन्हें अभिनय करने के लिए प्रेरित किया। अपनी कड़ी मेहनत और लगन के कारन विल स्मिथ आज एक सफल व्यक्ति है  तथा एक अनुमान के अनुसार विल स्मिथ की 2023 में नेट वर्थ लगभग $395 मिलियन डॉलर है। 


Will Smith | विल स्मिथ 

विल स्मिथ की पहली अभिनय भूमिका टेलीविजन श्रृंखला "द फ्रेश प्रिंस ऑफ बेल-एयर" में थी, जो 1990 से 1996 तक प्रसारित हुई थी। यह शो एक बड़ी सफलता थी और इसने स्मिथ के अभिनय करियर को शुरू करने में मदद की। उन्होंने कई ब्लॉकबस्टर फिल्मों में अभिनय किया, जिनमें "इंडिपेंडेंस डे," "मेन इन ब्लैक," "अली," "आई, रोबोट," और "द परस्यूट ऑफ हैप्पीनेस" शामिल हैं। स्मिथ को "अली" और "द परसूट ऑफ हैप्पीनेस" में उनके प्रदर्शन के लिए दो अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया है।

अपने अभिनय करियर के अलावा, स्मिथ एक सफल निर्माता भी हैं। उन्होंने "हिच," "द कराटे किड," और "आफ्टर अर्थ" सहित कई फिल्मों का निर्माण किया है, जिसमें उन्होंने अभिनय भी किया है। स्मिथ परोपकारी कार्यों में भी शामिल रहे हैं, जिसमें विल और जैडा स्मिथ फैमिली फाउंडेशन भी शामिल है, जो वंचित युवाओं के लिए शिक्षा और सशक्तिकरण की पहल का समर्थन करता है।  

विल स्मिथ का परिवार ( Will Smith's Family )

विल स्मिथ का जन्म 25 सितंबर, 1968 को फिलाडेल्फिया, पेन्सिलवेनिया, यूएसए में कैरोलिन ब्राइट और विलार्ड कैरोल स्मिथ सीनियर के घर हुआ था। विल स्मिथ एक घनिष्ठ परिवार से आते हैं और अपने जीवन में परिवार के महत्व के बारे में खुलकर बात करते हैं। उनके तीन भाई-बहन हैं: एलेन नाम की एक जुड़वां बहन और दो छोटे भाई-बहन, हैरी और एशले है। जब विल 13 साल का था तब उसके माता-पिता अलग हो गए और वह और उसके भाई-बहन अपनी मां के साथ रहने लगे।

विल स्मिथ ने 1992 में अपनी पहली पत्नी, शेरी ज़म्पिनो से शादी की, और उनका एक बच्चा था, विलार्ड कैरोल स्मिथ III नाम का एक बेटा, जिसे ट्रे के नाम से भी जाना जाता है। 1995 में विल और शेरी का तलाक हो गया। 1997 में, विल स्मिथ ने जैडा पिंकेट से शादी की, और उनके दो बच्चे हैं: जेडन, 1998 में पैदा हुए, और विलो, 2000 में पैदा हुए।

विल स्मिथ को उनके विस्तारित परिवार के साथ घनिष्ठ संबंधों के लिए भी जाना जाता है, जिसमें उनकी चाची, शीला एगन भी शामिल हैं, जिन्होंने उनके जीवन और करियर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अतीत में उनके कठिन संबंधों के बावजूद, वे अपने पिता के साथ अपने मजबूत बंधन के बारे में भी मुखर रहे हैं।

विल स्मिथ की शिक्षा ( Educational Journey of Will Smith)

विल स्मिथ की शिक्षा यात्रा वेस्ट फिलाडेल्फिया में शुरू हुई, जहां वे बड़े हुए। उन्होंने ओवरब्रुक हाई स्कूल में भाग लिया, जहाँ वे एक अच्छे छात्र थे और बास्केटबॉल, फ़ुटबॉल और गायन जैसी विभिन्न पाठ्येतर गतिविधियों में शामिल थे। हाई स्कूल के बाद, विल स्मिथ को मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में भाग लेने के लिए छात्रवृत्ति मिली, लेकिन उन्होंने संगीत में करियर बनाने के लिए इसे ठुकरा दिया। उन्होंने और उनके बचपन के दोस्त, जेफ टाउन्स ने रैप जोड़ी डीजे जैज़ी जेफ एंड द फ्रेश प्रिंस का गठन किया और 1980 के दशक के अंत में वे एक लोकप्रिय कलाकार बन गए।

संगीत और टीवी शो "द फ्रेश प्रिंस ऑफ़ बेल-एयर" में अपनी सफलता के बावजूद, विल स्मिथ हमेशा शिक्षा के लिए जुनूनी थे। 1990 के दशक की शुरुआत में, उन्होंने पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय में दाखिला लिया, जहाँ उन्होंने अंग्रेजी का अध्ययन किया और दर्शन और धर्म में कक्षाएं लीं।

2016 में, विल स्मिथ ने कला में उनके योगदान और शिक्षा के प्रति समर्पण के लिए पेंसिल्वेनिया विश्वविद्यालय से मानद उपाधि प्राप्त की। वह शिक्षा के हिमायती भी रहे हैं और उन्होंने विल और जैडा स्मिथ फैमिली फाउंडेशन सहित विभिन्न शैक्षिक पहलों का समर्थन किया है, जो शिक्षा में सुधार करने और वंचित बच्चों और परिवारों के लिए अवसर प्रदान करने के लिए काम करता है।

विल स्मिथ की रुचि तथा शौक (Will Smith's Interests and Hobbies)

विल स्मिथ की कई तरह की रुचियां और शौक हैं। यहाँ कुछ चीज़ें हैं जिनका वह आनंद लेने के लिए जाना जाता है:

1. संगीत: विल स्मिथ ने रैप जोड़ी डीजे जैज़ी जेफ एंड द फ्रेश प्रिंस के हिस्से के रूप में संगीत में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने हिट गीत "समरटाइम" सहित कई एकल एल्बम भी जारी किए हैं।

2. फिटनेस और खेल: विल स्मिथ की हमेशा से फिटनेस और खेल में रुचि रही है। वह अपने पूरे जीवन में बास्केटबॉल और फ़ुटबॉल सहित विभिन्न खेलों में शामिल रहे हैं। वह नियमित रूप से कसरत करने और आकार में रहने के लिए सख्त आहार बनाए रखने के लिए भी जाने जाते हैं।

3. एक्टिंग :- विल स्मिथ एक सफल अभिनेता हैं और उन्होंने अपने पूरे करियर में कई फिल्मों और टीवी शो में काम किया है। उनकी कुछ सबसे लोकप्रिय फिल्मों में "इंडिपेंडेंस डे", "मेन इन ब्लैक" और "द परसूट ऑफ हैप्पीनेस" शामिल हैं।

4. ट्रैवलिंग :- विल स्मिथ को यात्रा करना और नई जगहों की खोज करना बहुत पसंद है। वह दुनिया भर के कई देशों में रहे हैं और अक्सर सोशल मीडिया पर अपनी यात्रा से तस्वीरें और कहानियां साझा करते हैं।

5. परोपकार: विल स्मिथ अपने समुदाय को वापस देने और विभिन्न कारणों का समर्थन करने के बारे में भावुक हैं। उन्होंने और उनकी पत्नी जैडा पिंकेट स्मिथ ने विल एंड जैडा स्मिथ फैमिली फाउंडेशन की स्थापना की, जो वंचित बच्चों और परिवारों के लिए शिक्षा और अवसर प्रदान करने के लिए काम करता है।

ये कुछ चीजें हैं जो विल स्मिथ को पसंद हैं। उन्हें कई रुचियों और प्रतिभाओं के साथ एक बहुआयामी और गतिशील व्यक्ति के रूप में जाना जाता है।

विल स्मिथ के प्रेणादायक सुविचार ( Will Smith Quotes in Hindi )

विल स्मिथ के कुछ प्रेरक तथा अनमोल विचार इस प्रकार है :-

1. "जीवन भर, लोग आपको पागल बना देंगे, आपका अपमान करेंगे और आपके साथ बुरा व्यवहार करेंगे। भगवान को उनके द्वारा किए जाने वाले कामों से निपटने दें, क्योंकि आपके दिल में नफरत आपको भी भस्म कर देगी।"

2. "पैसा और सफलता लोगों को नहीं बदलते हैं, वे केवल वही बढ़ाते हैं जो पहले से मौजूद है।"

3. "यदि आप किसी और के जीवन को बेहतर नहीं बना रहे हैं, तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं। दूसरों के जीवन को बेहतर बनाने से आपका जीवन बेहतर हो जाएगा।"

4. "डर वास्तविक नहीं है। डर का अस्तित्व केवल भविष्य के हमारे विचारों में हो सकता है। यह हमारी कल्पना का एक उत्पाद है, जिससे हमें उन चीजों से डर लगता है जो वर्तमान में नहीं हैं और कभी भी मौजूद नहीं हो सकती हैं।"

5. "मेरा मानना ​​है कि हम वो हैं जो हम बनना चाहते हैं। कोई भी नहीं आने वाला और आपको बचाने वाला है। आपको खुद को बचाना है। कोई भी आपको कुछ नहीं देने वाला है। आपको बाहर जाकर इसके लिए लड़ना होगा।"

6. "पहला कदम यह है कि आपको यह कहना है कि आप कर सकते हैं।"

7. "प्लान बी रखने का कोई कारण नहीं है क्योंकि यह प्लान ए से विचलित करता है।"

8. "मैंने हमेशा खुद को औसत प्रतिभा माना है और मेरे पास अभ्यास और तैयारी के लिए एक हास्यास्पद पागल जुनून है।"

9. "प्रतिभा और कौशल को अलग करना उन लोगों के लिए सबसे बड़ी गलत अवधारणाओं में से एक है जो उत्कृष्टता प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं, जिनके पास सपने हैं, जो चीजें करना चाहते हैं। प्रतिभा आपके पास स्वाभाविक रूप से है। कौशल केवल घंटों और घंटों और घंटों की पिटाई से विकसित होता है। आपका शिल्प।"

10. "यथार्थवादी होना औसत दर्जे का सबसे आम रास्ता है।"

 विल स्मिथ के बारे में कुछ निष्कर्ष :-

विल स्मिथ अपने करिश्माई व्यक्तित्व, संक्रामक हास्य और सकारात्मक दृष्टिकोण के लिए जाने जाते हैं। उन्हें अक्सर एक दोस्ताना, आउटगोइंग और डाउन-टू-अर्थ व्यक्ति के रूप में वर्णित किया जाता है, जो हमेशा दूसरों की मदद करने को तैयार रहते हैं। वह अपने मजबूत कार्य नीति और अपने शिल्प के प्रति समर्पण के साथ-साथ अपने परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी प्रतिबद्धता के लिए भी जाने जाते हैं। अपनी सफलता और प्रसिद्धि के बावजूद, वह विनम्र और जमीन से जुड़ा रहता है, और उसकी प्रामाणिकता और वास्तविक स्वभाव के लिए उसके सहयोगियों और प्रशंसकों दोनों द्वारा उसका सम्मान किया जाता है। कुल मिलाकर, विल स्मिथ कई लोगों के लिए एक आदर्श हैं, और उनका व्यक्तित्व दुनिया भर के दर्शकों द्वारा उन्हें इतना प्रिय बनाने का एक बड़ा हिस्सा है।

यह भी पढ़ सकते है -



-लियोनेल मेसी का जीवन परिचय तथा  सुविचार ?

--बिल गेट्स के अनमोल कथन | बिल गेट्स का सम्पूर्ण परिचय

--संदीप माहेश्वरी का जीवन परिचय | संदीप माहेश्वरी के जीवन पर निबंध 

-- यीशु कौन थे ? यीशु की मृत्यु कैसे हुई ?



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ